Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) में एडमिशन कैसे लें | NATIONAL SCHOOL OF DRAMA ADMISSION PROCESS

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) में एडमिशन कैसे लें |

NATIONAL SCHOOL OF DRAMA ADMISSION PROCESS 


HELLO दोस्तों ,
आज हम NSD मतबल नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के बारे में बात करेंगे | जो लोग NSD में ADMISSION  लेना चाहते हैं  उनके लिए आज की ये पोस्ट बहुत हेल्पफुल साबित होगी क्योकिं आज मैं आपको जानकारी दुगा कि आप NSD  मैं कैसे एडमिशन ले सकते हैं NSD में ADMISSION  लेने के लिए क्या ELIGIBILITY है FEES क्या है | 

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूँ की जो लोग भी NSD में स्टडी किये हुए हैं आज उनमे से ज़्यादातर लोग FILM INDUSTRY में स्थापित हैं और बहुत अच्छा  काम कर रहें हैं, लेकिन एक बात बता  दूँ कि यहाँ पर बहुत काम लोगो को ADMISSION मिलता है लेकिन आप अच्छे से तैयारी करेंगे और मेहनत करेंगे तो आपको ज़रूर NSD में ADMISSION मिल सकता है इसलिए आज आप ये समझ ले कि आपको खुद को NSD में ADMISSION के लिए कैसे तैयार करना है और क्या - क्या करना है | 

NSD  एडमिशन की प्रकिर्या 2 भागों में होती है जो लोग ADMISSION के लिए APPLY करते है उनके साथ अलग अलग CITY में एक PRELIMINARY TEST होता है जिसमे एडमिशन लेने वाले लोगो को एक SPEECH दी जाती है और एक SPEECH  वो अपनी MOTHER TONGUE में तैयार कर  सकते हैं। 
इसके अलावा NSD की ओर से कुछ कविताये भी  तैयार करने को दी जाती है और कुछ नाटक की LIST भी दी जाती है जिस लिस्ट मैं से काम  से काम २ नाटक आपको READ कर के आने होंगे और उन्ही मैं से आपको PERFORM भी करना होता है। 
भाग में पास हुए लगभग 100 लोगो की एक लिस्ट बनायीं जाती है और NSD DELHI में 4 दिन की एक वर्कशॉप की जाती है और फिर इन लोगों में से पुरे मात्र  26 स्टूडेंट को NSD में STUDY के लिए चुना जाता। 



1. ELIGIBILITY CRITERIA 
NSD में ADMISSION लेने के लिए आपको ग्रजुएट होना ज़रूरी है और साथ ही साथ काम से काम 6 नाटकों का EXPERIENCE होना भी ज़रूरी है। तभी आप NSD में एडमिशन FORM FILL कर सकते हैं। 

2. NSD में ADMISSION के लिए FORM कैसे भरें 
NSD के एडमिशन के लिए NSD की OFFICIAL वेबसइट पर जाकर चेक कर सकते है और एडमिशन के समाये न्यूज़ पेपर में भी ADVERTISEMENT निकलता है जिससे आप पोस्ट के द्वारा भी एडमिशन फॉर्म मंगवा सकते हैं। 

3. NSD COURSE DURATION 
NSD का कोर्स 3 साल का होता है इस दौरान आपको NSD के हॉस्टल में ही रहना होता है आप अगर DELHI के भी हो फिर भी आपको NSD में ही 3 साल रहकर STUDY करनी होगी 

4. NSD COURSE FEE 
NSD में आपको STUDY करने के लिए कोई भी फीस नहीं देनी होती आपको जानकर ख़ुशी होगी की आपको यहाँ स्टडी करने के लगभग 4-5 हज़ार मिलते हैं। 

5. NSD में ADMISSION के लिए कितनी बार ट्राय कर सकते हैं 
NSD में एडमिशन के लिए आप पांच बार कोशिश कर सकते हैं बस आपको हिम्मत नहीं हरनी है ऐसा भी हो जाता है की 4 बार आपने कोशिश की लेकिन आपका सिलेक्शन नहीं हुआ लेकिन आप कोशिश करेंगे तो 5वीं बार में आपका सिलेक्शन हो सकता बस शर्त ये है कि आपको हिम्मत नहीं हरनी। 

NATIONAL SCHOOL OF DRAMA (NSD)
OFFICIAL WEBSITE - https://nsd.gov.in/delhi/ 
    




Post a Comment

0 Comments