Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

आर्टिस्ट कार्ड कैसे बनवाये ? ARTIST CARD KAISE BANWAYE?

आर्टिस्ट कार्ड कैसे बनवाये ?
ARTIST CARD KAISE BANWAYE?


सबसे पहले तो मैं आपको बताना चाहुगा की अगर आप अभी कुछ दिन पहले ही MUMBAI आये है और अभी तक कुछ काम नहीं किया है तो अभी आपको आर्टिस्ट कार्ड बनवाने की कोई ज़रूरत नहीं है जब आप कुछ काम कर ले तब आपको अपना आर्टिस्ट कार्ड बवाना ठीक है।

कुछ ACTOR ACTRESS MUMBAI आते ही ये सोचे लगते हैं की अगर वो ARTIST CARD बनवा लगे तो उनको काम आसानी से मिल जायेगा अगर वो यही सोचते हैं तो गलत सोचते हैं ARTIST CARD काम मिलने की GUARANTY नहीं हैं।
मेरे हिसाब से आपको आर्टिस्ट CARD बनवाना तब ठीक है जब आप कुछ काम कर ले जैसे आप अब थोड़ा-थोड़ा काम करने लगे हैं तो तब आप ARTIST CARD बनवाये।
अब कुछ लोग कहते हैं की मैं FILM AND TV INDUSRTY में CONTINUE काम कर रहा हूँ लकिन मैंने अभी तक अपना ARTIST CARD नहीं बनवाया है लेकिन अब बनवाना चाहता हूँ तो में अपना आर्टिस्ट कार्ड कैसे बनवौ और कौन सी ASSOCIATION का कार्ड बनवाऊ।
सबसे BEST ARTIST ASSOCIATION CINTAA है अगर आप CINTAA का CARD बनवाते हैं तो BEST है।
अगर अभी आप CINTAA का CARD नहीं बनवाना कहते तो आप BHARTIYA JANTA TV & CINE WORKERS UNION, SHIV SENA CHITRPAT SHAKHA, MAHARASHTRA NAVNIRMAAN CHITRPAT KARMCHARI SENA और COMBINE ARTIST ASSOCIATION या और किसी भी ASSOCIATION का कार्ड बनवा सकते हैं लेकिन आपको CINTAA का CARD ही बनवाना बेहतर है में ये नहीं कहता की और जितनी भी ARTIST CARD ASSOCIATION हैं उनका CARD VALID नहीं है जितनी भी है ये सारी  ASSOCIATION के CARD वैलिड है आप किसी का भी कार्ड बनवा सकते हैं। 
आप STARTING में किसी का भी कार्ड बनवा लीजिये कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन बाद में जॉब आप CONTINUE काम करते हैं तो आपको CINTAA का CARD बनवाना आपके लिए BEST है।
आप आसानी से किसी भी एसोसिएशन को GOOGLE PAR SEARCH कर के ASSOCIATION के OFFICE का पता कर सकते हैं और वह जाकर सारी FORMALITY पूरी कर के अपना CARD बनवा सकते हैं जिसमे आपको अपनी ID PROF की PHOTO COPY देनी होगी और CARD बनवाने की कुछ FEES आपको PAY करनी होगी इतना कर के ही आप अपना CAED हासिल  कर सकते हैं।
अगर FEES की बात करे तो CINTAA को छोड़ कर सभी  ASSOCIATION की CARD 3000/- के आस पास तक बन जाता है लेकिन पक्का नहीं बताया जा सकता की किस एसोसिएशन की फीस कितनी होगी ये ये फीस बढ़ती घटती भी रहती है इसलिए ये आपको वहां जाकर खुद ही पता करना होगा। CINTAA का CARD थोड़े ज़ियादा पैसो में बनता है इसीलिए मैंने पहले कहा था की STARTING में CINTAA का CARD न बनवाकर किसी का भी CARD बनवा सकते हैं अगर आपको  ARTIST CARD की ज़रूरत महसूस हो रही है तो और जब आपके पास पैसों की कमी दूर हो जाये तो CINTAA का CARD ही बनवाये।
सभी ARTIST ASSOCIATION के CARD बनाने की FEES और नियम वे कानून अलग हैं हमेशा याद रखे।
फिर से याद दिलाना चाहता हूँ की अपना CARD आपको काम मिलने या काम दिलाने की कोई GUARANTY नहीं है काम आपको खुद ही तलाश करना है।
आप अपने ARTIST CARD किसी भी उस ASSOCIATION से BANWA सकते है जो INDIAN GOVERNMENT से APROVED हो।
और याद रखिये की जो भी ASSOCIATION CENTRAL या STATE GOVERNMENT द्वारा संचालित इस श्रमिक संघ अधिनियम  1926 (INDIAN TRADE UNION ACT 1926) के अंतर्गत मनीयताप्राप्त न हो उससे ARTIST CARD कभी भी न बनवाये।  ऐसी सूचना अक्सर मिलती रहती है की बहुत सी गैर-कानूनी संस्थाए (ILLEGAL ENTITIES) ARTIST CARD बनाने के नाम पर ACTOR ACTRESS के साथ धोखा-धड़ी लूट-खसोट करती रहती हैं।
बताते चलें कि ARTIST CARD एक IDENTITY CARD है जिस तरह से SCHOOL, COLLEGE, GOVERNMENT OFFICE, PRIVET OFFICE ETC जगहों पर काम करने वाले के पास पहचान पत्र  होता है उसी तरह ये कार्ड ये बताता है की आप एक ACTOR ACTRESS हैं और FILM AND TV INDUSTRY में काम करते हैं।

Post a Comment

0 Comments