Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

ARTIST CARD बनवाने का क्या फायदा है ? BENEFIT OF ARTIST CARD?

ARTIST CARD बनवाने  का  क्या  फायदा  है ?
BENEFIT OF ARTIST CARD?


ARTIST CARD बनवाने का क्या फायदा है ये जानने से पहले हर एक एक्टर एक्ट्रेस को ये जानना ज़रूरी है की ARTIST CARD क्या होता है वैसे इससे पहले भी अपने पिछले ARTICLE में बता चूका हूँ की ARTIST CARD क्या है शार्ट में बता देता हूँ की ARTIST का एक IDINTY CARD है जिससे पता चलता है की आप एक ACTOR ACTRESS हैं जिस तरह से SCHOOL, COLLEGE, PRIVATE OFFICE, GOVT OFFICE के लोगो के  पास उनका एक ID CARD होता है की ये यही STUDY करता/करती है जॉब करता करती है ठीक उसी तरह से एक ACTOR का CARD ये बताता है की आप ACTOR ACTRESS हैं
जब एक ACTOR ACTRESS INDIA या इंडिया के किसी भी हिस्से में SHOOT करता है उसके पास आर्टिस्ट कार्ड होना ज़रूरी है यही कार्ड बताता है की आप एक ACTOR ACTRESS हैं. यह ARTIST CARD भारत सरकार के द्वारा PRAMANIT ASSOCIATION के द्वारा जारी किया जाता है.
ARTIST CARD इशू करने वाली ये ASSOCIATION भारत सरकार या राज्य सरकार के श्रमिक संघ अधिनियम 1926 (INDIAN TRADE UNION ACT 1926) के अंतर्गत संचालित होती हैं.
(THESE ARTIST CARD ISSUING INSTITUTIONS ARE GOVERNED BY THE LABOR UNION ACT 1926 OF THE GOVERNMENT OF INDIA/STATE GOVERNMENT)
अब बात करते हैं ARTIST CARD बनवाने के क्या फायदे हैं
सबसे पहला फायदा तो यही है की ये ARTIST CARD एक ACTOR ACTRESS का IDENTITY CARD है जो ये बताता है की आप एक ACTOR ACTRESS हैं.वैसे ही जैसे किसी स्कूल का ID CARD ये बताता है की आप इसी SCHOOL में STUDY करने वाले हैं या आप किस DEPARTMENT में JOB करने वाले हैं.
खुदा भगवन ईश्वर कभी ऐसा न करे की आप SHOOTING करते टाइम आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं या आप मर जाते है या विकलांग (DISABLED) हो जाते हैं तो ऐसी CONDITION में आप जिस ASSOCIATION के भी MEMBER है वो ASSOCIATION उस PRODUCER से ARTIST को या आर्टिस्ट के परिवार को मुआवज़ा दिलाने में मदद करती है. और अगर आपने किसी INSURANCE COMPANY में बीमा करवाया हुआ है  तो ASSOCIATON उस INSURANCE COMPANY में जाकर आपको दुर्घटना का मुआवज़ा आपको या आपके परिवार को दिलवाती है. ऐसा भी कई बार देखा गया है की यदि किसी ASSOCIATION के कोई MEMBER बीमार है और उसके पास इलजा करवाने के पैसे नहीं हैं तो ASSOCIATION अपने दूसरे  MEMBER की हेल्प लेकरया खुद अपने बीमार MEMBER की हेल्प  भी करती है। 
जब एक ACTOR ACTRESS किसी फिल्म TV SERIAL या  AD में काम करता है तो आपको मेहनताना मिलता है SHOOTING करने के 30 से 90 दिन में आपको मेहनतना मिल जाना चाहिए कभी कभी कोई PRODUCER आपको आपका मेहनताना देने में आना कानी करता है या पैसे कम देता है जो आपसे तय किया गया था तो ऐसे CONDITION में उस PRODUCER के खिलाफ आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं आपको ASSOCIATION आपका मेहनताना PRODUCER से लेने के लिए कानूनी कार्यवाही करके आपको आपका पैसा दिलाएगी। और तरह से परेशान करने वाले PRODUCER को PUNISHED भी करती है ऐसा भी कई बार देखा गया है की ACTOR ACTRESS को  परेशान करने वाले PRODUCER को  ASSOCIATION ने PUNISHED किया है
इसके अलावा जो किसी ASSOCIATION में REGISTERED MEMBER है जिसके पास ARTIST CARD है वो  अपनी ASSOCIATION द्वारा  आयोजित  PROGRAM WORKSHOP, FESTIVALS, ENTERTAINMENT SHOWS, AWARD CEREMONIES, AWARD SHOWS, ETC में जाने का मौका भी आपकी ASSOCIATION आपको देती है जहा जाकर आपको बहुत कुछ सीखने के लिए मिल सकता है और में  तो  कहुगा  की  बहुत कुछ सीखने के लिए मिलता ही है। 
और याद रखिये की जो भी ASSOCIATION CENTRAL या STATE GOVERNMENT द्वारा संचालित इस श्रमिक संघ अधिनियम  1926 (INDIAN TRADE UNION ACT 1926 ) के अंतर्गत मनीयताप्राप्त न हो उससे आर्टिस्ट कार्ड कभी भी न बनवाये। 
ऐसी सूचना अक्सर मिलती रहती है की बहुत सी गैर-कानूनी संस्थाए(ILLEGAL ENTITIES) ARTIST CARD बनाने के नाम  पर ACTOR ACTRESS के साथ धोखा धड़ी लूट खसोट करती रहती हैं। ऐसे लोगो से सावधान रह। 
मैंने आपको अपने एक ARTICLE में बताया था की आप अपना ARTIST कार्ड कैसे और कहा से बनवा सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments